आप की उम्र के रूप में पोषण की जरूरतें बदलें! सभी आयु समूहों के लिए आहार युक्तियाँ

आपको दैनिक आधार पर पांच खाद्य समूहों के खाद्य पदार्थों का चयन करके अपने बच्चे के आहार में विभिन्न प्रकार के पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए- विभिन्न रंगों, अनाज, मुर्गी और समुद्री भोजन और डेयरी के बहुत सारे फल और सब्जियां।

हर कदम पर उम्र मायने रखती है! घुमावदार समय अवधि के कारण नहीं बल्कि क्रमशः विकासशील और विघटित निकायों के कारण। या तो यह एक बढ़ती उम्र, वयस्कता या वृद्धावस्था है, शरीर कई उल्लेखनीय परिवर्तनों से गुजरता है जो किसी के जीवन को अलग तरह से प्रभावित कर सकते हैं। इसके संबंध में, आपको पीढ़ियों के अनुसार स्वास्थ्य दिशानिर्देशों के बारे में पता होना चाहिए ताकि आप अपने परिवार के सदस्यों और अपने आप को एक बेहतर स्वास्थ्य और जीवन के लिए सेवा कर सकें।

children and fruit


बढ़ती उम्र (किड्स) के साथ शुरुआत करते हुए, आपको उनमें से हर बढ़ते पहलू के लिए विशेष रूप से होना चाहिए। मारो, मानसिक स्वास्थ्य, हड्डियों, मांसपेशियों, दांतों और सामाजिक कौशल विकसित करना, यह समग्र स्वास्थ्य है जिसकी देखभाल की जानी है।

बढ़ती उम्र के लिए यहां कुछ स्वास्थ्य दिशानिर्देश दिए गए हैं।

* अपने बच्चे के आहार में पौष्टिक खाद्य पदार्थों की विस्तृत विविधता को दैनिक आधार पर पाँच खाद्य समूहों से खाद्य पदार्थ चुनकर अलग-अलग रंग, अनाज, मुर्गी और समुद्री भोजन और डेयरी के बहुत सारे फल और सब्जियाँ शामिल करें।

* धीरे-धीरे और लगातार बच्चे के आहार में स्वस्थ व्यंजनों / खाद्य पदार्थों का परिचय दें। कोशिश करें और उन्हें तब तक पेश करते रहें जब तक कि वे उस विशेष भोजन को स्वीकार न कर लें। सुनिश्चित करें, न कि उन्हें समग्र पोषण मूल्य के बिना खाद्य पदार्थों की पेशकश करने के लिए जो केवल कैलोरी प्रदान करता है और कुछ नहीं।

* पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करने के लिए उनके लिए विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का चयन करें- अंडे, सोया, टोफू, चिकन, सामन और अनाज, कार्बोहाइड्रेट- डेयरी, फलियां, बीन्स और स्टार्च वाली सब्जियां और स्वस्थ वसा- नट और बीज, एवोकैडो, वसायुक्त मछली और अतिरिक्त कुंवारी उनकी बढ़ती उम्र के लिए जैतून का तेल।

* बच्चों को अपनी प्लेट को साफ करने के लिए मत कहो क्योंकि यह अत्यधिक खाने और अनावश्यक वसा और कैलोरी के जमाव की ओर जाता है। 1 वर्ष के बच्चे के लिए 900 किलो कैलोरी प्रति दिन, 14 से 18 साल की लड़की के लिए 1800 किलो कैलोरी प्रति दिन और 14 से 18 साल के लड़के के लिए 2200 किलो कैलोरी प्रतिदिन के हिसाब से बच्चों द्वारा आवश्यक कैलोरी अलग-अलग होती है।

* स्वस्थ वजन प्राप्त करना उन स्वास्थ्य दिशानिर्देशों में से है जिनके लिए शारीरिक रूप से सक्रिय होना और प्रसंस्कृत भोजन का विकल्प लेना है। इसके अलावा, सही मात्रा में पौष्टिक भोजन और स्मूदी और कूलर जैसे घर के बने पेय को आवश्यक ऊर्जा के स्तर को पूरा करने के लिए सुझाव दिया जाता है।

लंबे समय के बाद, यह वयस्कता है जो लंबे समय तक आपके साथ रहने के लिए विशिष्ट आहार आवश्यकताओं की मांग करती है, जो स्वयं की देखभाल की कमी के कारण डूबती सहनशक्ति के लिए अग्रणी है।