इन 11 घातक खाद्य पदार्थों से दूर रहें जो कैंसर का कारण बन सकते हैं ( Stay away from these 11 deadly food items that can cause cancer )

आप जान सकते हैं कि इष्टतम स्वास्थ्य रसोई घर में शुरू होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आहार कई कैंसर के दिल में है?

deadly food items that can use cancer


वास्तव में, 70% तक कैंसर को आहार के माध्यम से रोका जा सकता है। अन्य 30% को आनुवांशिकी और पर्यावरणीय कारकों के साथ करना है जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं।

1. हाइड्रोजनीकृत तेल
आप सोच सकते हैं कि सब्जियों से तेल स्वस्थ होना चाहिए, लेकिन यह एक और मामला है जहां प्राकृतिक उत्पादों का प्रसंस्करण उन्हें खतरनाक बनाता है। तेल पूरी तरह से प्राकृतिक रूप से सब्जियों से नहीं निकाला जा सकता है, इसलिए वे एक रासायनिक निष्कर्षण प्रक्रिया से गुजरते हैं।

फिर, तेल रंगा हुआ है और तैयार उत्पाद को आकर्षक दिखने के लिए प्राकृतिक खुशबू को हटा दिया जाता है। यह रासायनिक प्रक्रिया वह है जो तेल को हाइड्रोजनीकृत बनाती है। यह कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, बनावट के लिए और उन्हें संरक्षित करने के लिए जोड़ा जाता है, लेकिन हाइड्रोजनीकृत तेल कोशिकाओं की संरचना और लचीलेपन को प्रभावित करते हैं, जिससे कैंसर के विकास की संभावना बढ़ जाती है।

2. मसालेदार खाद्य पदार्थ
अचार बनाना प्रसंस्करण का दूसरा रूप है जो भोजन में नाइट्रेट या नाइट्राइट, नमक और कृत्रिम रंग जोड़ता है। उसी तरह से बहुत अधिक शराब शरीर के उन हिस्सों में कैंसर का कारण बन सकती है जो इसे सीधे छूते हैं, अचार वाले खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र के कैंसर से जुड़े होते हैं, विशेष रूप से पेट और बृहदान्त्र।

यदि आप वास्तव में अचार पसंद करते हैं, तो उन्हें घर पर बनाने के लिए समय निकालें ताकि आप नमक के स्तर को नियंत्रित कर सकें और कृत्रिम अचार के घोल से बच सकें

3. शराब
बहुत अधिक कारणों से शराब का अधिक सेवन आपके लिए बुरा है। अधिक पीने से आपके जिगर और गुर्दे अतिरिक्त कड़ी मेहनत करते हैं, न कि आपके बेवकूफ़ मस्तिष्क से बुरे निर्णयों की एक पूरी मेजबानी को ट्रिगर करने के लिए।

अध्ययनों से यह भी संकेत मिलता है कि बहुत अधिक शराब का सेवन आपको मुंह, अन्नप्रणाली, यकृत, बृहदान्त्र और मलाशय के कैंसर के लिए अधिक जोखिम में डालता है। कितना होने पर बहुत ज्यादा होगा? सामान्य तौर पर, महिलाओं के लिए प्रति दिन एक पेय और दो पुरुषों के लिए सुरक्षित माना जाता है, लेकिन पीने के लिए कोई वास्तविक स्वास्थ्य लाभ नहीं है। रेड वाइन में कुछ हृदय स्वस्थ रेस्वेराट्रोल होते हैं, लेकिन इसलिए लाल अंगूर का सेवन करें|

4. उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप
उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप खतरनाक है, क्योंकि भले ही यह प्राकृतिक कॉर्न से आता है, मिठास अत्यधिक केंद्रित है। जिन खाद्य पदार्थों में यह होता है, वे आपके रक्त शर्करा को छत के माध्यम से डालते हैं और कैंसर कोशिकाओं को पनपने के लिए सही वातावरण बनाते हैं।

सीधे तौर पर कैंसर के कारण के बारे में नहीं सोचा गया है, लेकिन आपके शरीर में ऐसी स्थिति पैदा करना खतरनाक है जो कैंसर के बढ़ने के लिए आदर्श हैं। पैक किए गए खाद्य पदार्थों से परहेज करना और घर पर खाना पकाने का सबसे अच्छा तरीका है कि उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप सभी से बचा जाए।

5. सफेद आटा
साबुत अनाज बहुत स्वस्थ होते हैं, लेकिन परिष्कृत सफेद आटा बनाने वाली प्रसंस्करण पूरी तरह से मूल्य को दूर कर देती है। सफेद आटे को क्लोरीन गैस के विस्फोट से अपना रंग दिया जाता है, न कि कुछ जिसे आप खाना चाहते हैं।

पौष्टिक रूप से शून्य होने के अलावा, सफेद आटे में एक अत्यधिक उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर में शर्करा में टूट जाता है, रक्त शर्करा और इसके साथ इंसुलिन के स्तर को बढ़ाता है। शरीर में इस स्थिति को कैंसर कोशिकाओं को खिलाने के लिए माना जाता है। पूरे अनाज के आटे का उपयोग करने वाले पके हुए माल से चिपके रहने की कोशिश करें।

6. माइक्रोवेव पॉपकॉर्न
डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों की तरह, माइक्रोवेव पॉपकॉर्न के साथ समस्या यह संग्रहित करने का तरीका है। अधिकांश माइक्रोवेव बैग PFOA नामक एक उत्पाद के साथ पंक्तिबद्ध हैं, जो अग्न्याशय, गुर्दे, यकृत, मूत्राशय और वृषण कैंसर की घटना से जुड़ा हुआ है।

जब आप माइक्रोवेव में कॉर्न पॉप करते हैं, तो PFOA तैयार उत्पाद को आर्टिफिशियल ट्रांस फैट “बटर” के साथ मिलाता है। पॉपकॉर्न अपने आप में एक हेल्दी स्नैक हो सकता है, हालाँकि, अगर आप एक एयर पॉपर का उपयोग करते हैं और फिर इसे थोड़े से लहसुन-संक्रमित जैतून के तेल या एक स्वादिष्ट सूखे जड़ी बूटी के मिश्रण के साथ टॉस करते हैं।

7. कृषि सामन
आप सोच रहे होंगे कि क्या बचा है जिसे आप खा सकते हैं, विशेष रूप से प्रोटीन के संदर्भ में, लेकिन बाकी का आश्वासन है कि मछली अभी भी बहुत स्वस्थ विकल्प हो सकती है। स्वाभाविक रूप से दुबला, इसमें स्वस्थ ओमेगा -3 फैटी एसिड के उच्च स्तर होते हैं जो आपके शरीर को वास्तव में चाहिए।

दुर्भाग्य से, खेती की गई सामन एक भीड़भाड़, उच्च तनाव वाले जीवन जीते हैं और एंटीबायोटिक दवाओं और कैंसर पैदा करने वाले रसायनों से भरा एक अप्राकृतिक आहार खिलाया जाता है। नतीजतन, उनका मांस पीसीबी, डाइअॉॉक्सिन और पारा में उच्च है - मनुष्यों के उपभोग के लिए सभी खतरनाक सामान।


8. स्मोक्ड और प्रोसेस्ड मीट
सामान्य रूप से लाल मांस को इसकी उच्च वसा सामग्री के कारण सीमित किया जाना चाहिए, लेकिन किसी भी मांस को संसाधित किया गया है जो लगभग पूरी तरह से बचा जाता है। यह आसान नहीं है क्योंकि बहुत सारे स्वादिष्ट उत्पाद सूची में हैं, जिनमें बेकन, लंच मीट, सॉसेज, झटकेदार और स्मोक्ड बारबेक शामिल हैं।

इन खाद्य पदार्थों में से कई नाइट्रेट और नाइट्राइट का उपयोग करके संरक्षित होते हैं, जो कैंसर से जुड़े होते हैं। और भले ही भोजन को संरक्षित करने के लिए धूम्रपान एक पुरानी तकनीक है, यह प्रक्रिया में मांस को टार पर ले जाता है। यह सिगरेट में खराब है और भोजन में उतना ही खतरनाक है।


9. आलू के चिप्स
चिप्स स्वस्थ नहीं होते हैं क्योंकि इनमें बहुत अधिक नमक और संतृप्त वसा होता है जो आपके शरीर के पाचन तंत्र पर भारी पड़ता है।

वे आपके कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं, जिसे एक्रिलामाइड कहा जाता है, एक कार्सिनोजेनिक रसायन है जो किसी भी समय किसी भी भोजन को उच्च तापमान पर पकाया जाता है। आलू को तलने से इसका बहुत उत्पादन होता है, लेकिन यह भी कारण है कि खाना पकाने के दौरान स्वास्थ्य विशेषज्ञ आपके मांस को चराने के खिलाफ सलाह देते हैं। एक्रिलामाइड भी सिगरेट में पाया जाता है और इस कारण का हिस्सा है कि वे कितने घातक हैं।

10. सोडा पॉप
हम आपको कुछ भी नहीं बता रहे हैं जब आप पहले से ही जानते हैं कि हम कहते हैं कि सोडा आपके लिए बुरा है। चीनी कम मात्रा में आवश्यक है, लेकिन कैंसर कोशिकाओं का पसंदीदा भोजन भी है, और सोडा एक घोड़े को मारने के लिए पर्याप्त है।

इसमें पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती है और आपको कृत्रिम रसायनों और रंग के कारण कैंसर का अधिक खतरा होता है। यदि यह एक कैफीन ऊर्जा को बढ़ावा देने की जरूरत है, तो एक बहुत ही स्वस्थ विकल्प चाय या कॉफी को हल्का मीठा किया जाता है, दोनों में कैंसर विरोधी गुण होते हैं। नकारात्मक स्वास्थ्य परिणामों के बिना सोडा में बुलबुले प्राप्त करने के लिए, कार्बोनेटेड पानी खरीदें और स्वाद के लिए खट्टे के रस का एक स्पर्श जोड़ें।


11. डिब्बाबंद उत्पाद
डिब्बाबंद भोजन में वास्तव में नमक और / या चीनी का उच्च स्तर होता है, लेकिन इसका मुख्य कारण यह आपके लिए बुरा नहीं है। यह वास्तव में डिब्बे हैं जिनमें भोजन होता है।

वे अक्सर खतरनाक रासायनिक BPA के साथ पंक्तिबद्ध होते हैं, जो एक ज्ञात हार्मोन व्यवधान है जिसे कैंसर से भी जोड़ा गया है। बीपीए इसके संपर्क में आने वाले भोजन को छोड़ देगा, विशेषकर ऐसी चीजें जो स्वाभाविक रूप से अम्लीय होती हैं, जैसे टमाटर। इसके बजाय अपनी उपज को ताजा या जमे हुए खाएं, या केवल उन डिब्बाबंद उत्पादों को खरीदें जिन्हें BPA-free के रूप में लेबल किया गया है।

कैंसर की रोक के लिए अधिक जानकारी यहां क्लिक करें