दिल के दौरे की पहचान करने के लिए कदम |

दिल की बीमारी कभी बुढ़ापे की बीमारी मानी जाती थी लेकिन अब यह आम जीवनशैली की चिंता बन गई है। आंकड़े बताते हैं कि भारत में हृदय रोगों की दर पश्चिमी देशों के राष्ट्रीय औसत से दोगुनी है। बढ़ती चिंता के बावजूद, हममें से बहुत से लोग सबसे आम दिल के दौरे के लक्षणों के बारे में नहीं जानते हैं।


heart attack


"लेकिन ऐसा लगा कि मुझे अपच हो रही है, इस समय को छोड़कर यह एक पसीने के साथ बदतर था"। श्रीमती शर्मा को यह एहसास नहीं था कि उन्हें दिल का दौरा पड़ रहा है। शुक्र है कि उसे समय पर अस्पताल ले जाया गया और ईसीजी कराया गया जिससे पता चला कि उसे एसटी एलीवेशन म्योकार्डिअल इन्फ्रक्शन (पूरी तरह से अवरुद्ध पोत से दिल का दौरा) हुआ था। मैंने उसकी एंजियोग्राफी की जिसमें 100% अवरुद्ध पोत का प्रदर्शन किया गया। उसे बर्तन में दो स्टेंट लगाने की आवश्यकता थी। यह विभिन्न रोगी मुठभेड़ों में एक सामान्य विषय है। श्रीमती शर्मा को दिल का दौरा पड़ रहा था लेकिन उन्हें इसका एहसास नहीं था। उसने सोचा कि यह कुछ ऐसा है जो उसने रात के खाने से पहले किया था और पूरे दिन उसके लक्षणों को नजरअंदाज किया। वह अपच के लिए डाइजीन और अन्य घरेलू उपचार ले गया था, लेकिन उन्होंने मदद नहीं की।

ज्यादातर लोग सीने में दर्द के साथ दिल के दौरे को जबड़े में और बाएं हाथ को नीचे की ओर जोड़ते हैं। मेडिकल कॉलेज में आपको क्लासिक लेविन साइन सिखाया जाता है - जहां मरीज दर्द का वर्णन करने के लिए छाती पर अपनी मुड़ी हुई मुट्ठी रखता है। यदि आप एक महिला, बुजुर्ग या डायबिटिक हैं, तो संभावना है कि आपको क्लासिक दर्द नहीं होगा, लेकिन श्रीमती शर्मा के मामले में कुछ भिन्नता है। ठेठ को जानना महत्वपूर्ण है और इतना विशिष्ट दर्द नहीं है कि आपके निकटतम अस्पताल में एक यात्रा का संकेत देना चाहिए।

आमतौर पर दर्द को एक असुविधा, निचोड़ने, जकड़न, दबाव, कसना, कुचलने, गला घोंटने, जलन, नाराज़गी, छाती में परिपूर्णता, बैंड जैसी सनसनी, छाती के केंद्र में गाँठ, गले में गांठ, दर्द के रूप में वर्णित किया गया है। छाती पर भारी वजन (हाथी छाती पर बैठे) और दांत दर्द (जब निचले जबड़े में विकिरण होता है)। यह आमतौर पर तेज, क्षणभंगुर, चाकू की तरह, छुरा, या पिन और सुई की तरह वर्णित नहीं है।


दर्द की कुछ विशेषताएं जो बताती हैं कि यह दिल से अधिक संभावना है -

दाएं या बाएं या दोनों हाथों और / या कंधों में अचानक होने वाला दर्द

बाएं सीने में दर्द जबड़े या पीठ को विकीर्ण करता है

दर्द जो थकान पर बिगड़ जाता है

पसीने से जुड़ा दर्द

मतली या उल्टी के साथ जुड़े दर्द

दबाव दर्द

पिछले कार्डिएक दर्द या पिछले एपिसोड के समान ही बदतर है

पसीने के साथ अपच



कुछ विशेषताएं बताती हैं कि दर्द दिल से कम होने की संभावना है -

दर्द जो सांस के साथ खराब हो जाता है

एक तेज दर्द जो कुछ सेकंड तक रहता है

दर्द जो छूने पर बिगड़ जाता है

दर्द की गुणवत्ता और तीव्रता जो स्थिति के साथ बदलती है


उपर्युक्त दर्द और तकलीफें डॉक्टर के मूल्यांकन का विकल्प नहीं हैं। यह जरूरी है कि यदि आप मजाकिया या असहज महसूस करते हैं, तो आप खुद का मूल्यांकन डॉक्टर से करवाते हैं।

आगे पूछताछ करने पर, श्रीमती शर्मा ने स्वीकार किया कि उन्हें लगभग एक सप्ताह तक अपच की भावना थी, जो आमतौर पर 15-20 मिनट में दूर हो जाती है। इस बार यह बेहतर नहीं हुआ और उसने काफी असहज महसूस किया। वह चेतावनी के संकेत दे रही थी जिसे उसने नजरअंदाज कर दिया था। अब 2 साल हो गए हैं और दवा के साथ वह बहुत अच्छा कर रही है और एक सामान्य जीवन जी रही है। वास्तव में, उसने दौड़ना भी शुरू कर दिया है और पिछले हफ्ते अपनी पहली 5K दौड़ भी शुरू की।

दिल के दौरे के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें