इंद्रधनुष आहार क्या है? क्या यह वजन कम करने में मदद करता है? आपके सभी जवाब जानने के लिए यहां पढ़ें

वजन कम करने वाला आहार: वजन घटाने के कई लाभों में से एक है इंद्रधनुष आहार की पेशकश। इस आहार को कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभों से भी जोड़ा गया है।

vegetables and fruits


आपके पुराने कपड़े आपको और फिट नहीं करते हैं? क्या वजन कम करना आपका प्राथमिक लक्ष्य बन गया है? चिंता मत करो। आज हम इंद्रधनुष आहार के बारे में बात करेंगे जो आपको वजन कम करने में मदद करता है लेकिन स्वास्थ्य नहीं। और भी दिलचस्प, यह आपके वजन को हमेशा के लिए प्रबंधित करने में आपकी मदद करता है। ठीक है, अगर आप इस आहार को एक और सनक वाला आहार मान रहे हैं, तो आप गलत हो सकते हैं। इंद्रधनुष आहार में मूल रूप से कई प्रकार के रंगीन और पौष्टिक खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं। इनमें ताजे और प्राकृतिक फल और सब्जियां शामिल हैं। वजन घटाने के कई लाभों में से एक यह आहार प्रदान करता है। इस आहार को कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभों से भी जोड़ा गया है। वास्तव में, इंद्रधनुष आहार योजना का पालन करने से आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व मिल सकते हैं। जीर्ण रोगों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत सारे रंगीन खाद्य पदार्थों से युक्त आहार का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

1. लाल रंग

लाल फल और सब्जियां जैसे टमाटर, तरबूज, मूली, रसभरी, लाल मिर्च, स्ट्रॉबेरी, गुलाबी अंगूर फाइटोकेमिकल्स (लाइकोपीन और एंथोसायनिन) से भरपूर होते हैं। इन खाद्य पदार्थों में विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं और यह आपको कैंसर (प्रोस्टेट कैंसर) और मधुमेह सहित कुछ बीमारियों से बचाने में मदद करेगा। वे नेत्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखते हैं।

2. नारंगी रंग

इन नारंगी रंग के खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सिडेंट आपके डीएनए को मुक्त कट्टरपंथी क्षति को रोकने में मदद करते हैं। ये खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। नारंगी रंग के खाद्य पदार्थों में ज़ेक्सैन्थिन, फ्लेवोनोइड्स, लाइकोपीन, पोटेशियम, विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को कई अलग-अलग तरीकों से मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, वे स्वस्थ हृदय बनाए रखने में मदद करते हैं और यहां तक ​​कि अस्थि घनत्व भी बढ़ाते हैं। गाजर, संतरा, नींबू, शकरकंद, पपीता, कद्दू, कटहल और सूची अंतहीन है।

3. पीला रंग
अनानास, संतरा, नींबू और पपीता जैसे खाद्य पदार्थ पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं, सूजन और सूजन को कम करते हैं। इन खाद्य पदार्थों में ब्रोमेलैन और पपैन जैसे एंजाइम होते हैं जो स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान कर सकते हैं।

4. हरा रंग
हरी पत्तेदार सब्जियों के कई स्वास्थ्य लाभों को कौन नहीं जानता है? पालक, गोभी, सरसों का साग, मटर, केल, अजमोद, अजवाइन, कीवी, हरी सेब, ब्रोकोली, आटिचोक आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन हैं। वे विटामिन, खनिज, पोटेशियम, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं। ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं, वजन कम करने में मदद करते हैं और आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। वे ऊर्जा भी बढ़ाते हैं और कैंसर के जोखिम को कम करते हैं।

5. बैंगनी या नीला रंग
ये गहरे रंग के खाद्य पदार्थ, जिनमें बैंगनी फूलगोभी, बैंगनी गोभी, बैंगनी कली, बैंगन, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी शामिल हैं, एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो आपके मस्तिष्क और हृदय स्वास्थ्य के लिए अद्भुत हैं। वे शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

6. सफेद रंग
ये फल और सब्जियां अन्य खाद्य पदार्थों की तरह रंगीन नहीं लग सकती हैं, लेकिन ये आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करती हैं। केले, फूलगोभी, आलू, प्याज, लहसुन सूजन को कम करने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने, उच्च रक्तचाप का प्रबंधन करने और कुछ प्रकार के कैंसर से बचाने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं।

स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ आहार के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें