माताओं सावधान रहें; गर्भावस्था के दौरान रसायन (Medicine) के संपर्क में आने से बच्चों के फेफड़े पर बुरा प्रभाव हो सकते हैं

हानिकारक रसायनों के संपर्क को कम करने से पुरानी श्वसन बीमारी के विकास को रोकने में मदद मिल सकती है

वे माताएँ होंगी जो गर्भावस्था के दौरान जहरीले रसायनों के संपर्क में आती हैं, उनके शिशुओं में बाद में फेफड़ों के काम करने का जोखिम बढ़ सकता है, द लैंसेट पत्रिका में प्रकाशित एक नए अध्ययन में पाया गया।
स्पेन में ग्लोबल हेल्थ इंस्टीट्यूट (ISGlobal) के शोधकर्ताओं ने 1,033 मातृ-शिशु जोड़े के डेटा को देखा और जन्म के पूर्व के संपर्क में लकवा, फथलेट्स और पेरफ्लुओरोकेलल पदार्थों (PFAS) के बीच संबंध पाया और बच्चों में फेफड़ों की कार्यक्षमता को कम पाया।

Medicine


पीएफएएस कई घरेलू उत्पादों और खाद्य पैकेजिंग में पाया जाता है, जैसे कि नॉन-स्टिक या दाग-प्रतिरोधी कुकवेयर। पीएफएएस को भोजन या पानी के माध्यम से जीव द्वारा अवशोषित किया जा सकता है और फिर नाल के माध्यम से अजन्मे बच्चे को पारित किया जा सकता है।

"इन निष्कर्षों में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण निहितार्थ हैं। पहचाने जाने वाले रासायनिक पदार्थों के संपर्क को कम करने के लिए निवारक उपाय, जिसमें एक सख्त विनियमन और उपभोक्ता उत्पादों की लेबलिंग जनता को बेहतर ढंग से सूचित करने में मदद कर सकती है, जो बचपन में फेफड़ों के कार्य की हानि को रोकने और स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने में मदद कर सकता है लंबे समय तक, "मार्सिन वर्जीहेड, शोध के प्रोफेसर ने कहा।

आधुनिक चिकित्सा के फायदे या नुकसान क्या हैं, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।