विश्व कैंसर दिवस 2019: खाद्य पदार्थ और पेय जो कैंसर के जोखिम को बढ़ाने के लिए सबसे अधिक संभव हैं |

विश्व कैंसर दिवस 2019: 2018 में कैंसर के कारण होने वाली मौतों की अनुमानित संख्या 9.5 मिलियन थी, जो एक दिन में 26,000 मौतों के बराबर थी। यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि पर्यावरणीय तनाव बढ़ता है, हवा की गुणवत्ता बिगड़ती है, जीवन शैली और खाने की आदतें भी बढ़ जाती हैं!

Cancer Prevention


विश्व कैंसर दिवस एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है, जो 4 फरवरी को कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम, शीघ्र पहचान और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए चिह्नित किया जाता है। हर साल थीम की अपनी थीम होती है। विश्व कैंसर दिवस 2019 का विषय है - 'मैं हूँ और मैं हूँ'। 2018 में कैंसर के कारण होने वाली मौतों की अनुमानित संख्या 9.5 मिलियन थी, जो एक दिन में 26,000 मौतों के बराबर थी। यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि पर्यावरणीय तनाव बढ़ता है, हवा की गुणवत्ता बिगड़ती है, जीवन शैली और खाने की आदतें भी बढ़ती हैं

भौतिक कार्सिनोजेन्स (पराबैंगनी और आयनकारी विकिरण), जैविक कार्सिनोजेन्स (कुछ बैक्टीरिया, वायरस और परजीवी), रासायनिक कार्सिनोजेन्स (उद्योग द्वारा निर्मित सिंथेटिक उत्पाद, धुएं के घटक, कीटनाशक अवशेष, खाद्य उद्योग में उपयोग किए जाने वाले रसायन आदि) उपरोक्त के अलावा, कुछ कारक हैं जो कैंसर के जोखिम को बढ़ाते हैं, इनमें शामिल हैं:

1. बढ़ती उम्र
2. कम फल और सब्जी के सेवन के कारण खराब पोषण की स्थिति से जुड़ी तनावपूर्ण जीवन शैली
3. तंबाकू, शराब का उपयोग
4. जीर्ण संक्रमण
5. अधिक वजन होने से स्तन, एसोफैगल, कोलोरेक्टल, डिम्बग्रंथि और एंडोमेट्रियल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।