संगरोध आहार युक्तियाँ: क्या आप यह तय करने में असमर्थ हैं कि आपको कितना खाना चाहिए? यहाँ कुछ सुझाव हैं जो मदद कर सकते हैं

संगरोध (quarantine) के लिए आहार युक्तियाँ: संगरोध (quarantine) समय के दौरान आप संभवतः उतने शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं होते हैं जितना कि आप आमतौर पर कम उत्पादन के लिए अग्रणी होते हैं, लेकिन फिट रहने के लिए सही भोजन करना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ आहार युक्तियां दी गई हैं जो आपको यह तय करने में मदद करेंगी कि आपको हर भोजन में कितना खाना चाहिए।

संगरोध आहार युक्तियाँ: क्या आप यह तय करने में असमर्थ हैं कि आपको कितना खाना चाहिए? यहाँ कुछ सुझाव हैं जो मदद कर सकते हैं , Quarantine Diet Tips: Are You Unable to Decide How Much You Should Eat? Here are some tips that may help , health news , hindi news , https://healthfastnewsfree.blogspot.com


लॉकडाउन के लिए आहार युक्तियाँ: जब वजन कम करने या अपने वर्तमान वजन को बनाए रखने की बात आती है, तो आपको कितना खाना लगता है कि आपको क्या खाना चाहिए? आजकल, कई खाद्य विकल्प हैं चाहे उसके कम कार्ब खाद्य पदार्थ, उच्च प्रोटीन या कम कैलोरी खाद्य पदार्थ। लेकिन, आप लगभग कभी भी निश्चित नहीं हो सकते हैं कि भोजन में कितना खाना है। इस बहुत ही लोकप्रिय सवाल का जवाब देते हुए इंस्टाग्राम पर न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर हैं। हाल ही में संपन्न विश्व स्वास्थ्य दिवस (7 अप्रैल) के हिस्से के रूप में, दिवेकर हमें बताते हैं कि हमें कितना खाना चाहिए, क्योंकि यह भोजन के बारे में सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है।

वजन घटाने के लिए संगरोध आहार युक्तियाँ: आपको कितना खाना खाना चाहिए?

लॉकडाउन और संगरोध अवधि के संबंध में कि कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण लोग वर्तमान में गुजर रहे हैं, दिवेकर ने एक साप्ताहिक संगरोध आहार और कसरत योजना साझा की थी। इस योजना में आहार और वर्कआउट टिप्स शामिल हैं, जो पूरे दिन संगरोध के दौरान किए जा सकते हैं।

हालांकि, इस योजना में यह शामिल नहीं है कि आपको कितना खाना चाहिए और सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ हमारे लिए इसका जवाब देता है।

वह कहती हैं, "खाए जाने का सवाल खासतौर पर अभी बहुत से लोगों के बारे में है क्योंकि उनका मानना ​​है कि वे उतनी कैलोरी नहीं जला पाते हैं जितनी कि वे आमतौर पर घर पर रहकर खाते हैं।"

1: कैलोरी मायने नहीं रखती

वह कहती हैं कि आपके भोजन में कैलोरी की संख्या यह तय नहीं करती है कि आप कितने फिट, मोटे या पतले होने जा रहे हैं। आपको कार्ब्स, वसा, प्रोटीन के संदर्भ में भोजन देखना बंद करने की आवश्यकता है। इसके बजाय, भोजन को स्थानीय, मौसमी, सांस्कृतिक और कुछ ऐसी चीजों के रूप में देखा जाना चाहिए जो आपको परीक्षण के समय में नम्र दाल चावल की तरह सहारा देती हैं।

2. मानसिक भोजन के नक्शे का पालन करें

भोजन करते समय आपको 3 Ss का पालन करना चाहिए। S1: अपने सभी इंद्रियों के साथ खाएं। जब आप भोजन कर रहे हों, तो आपकी दृष्टि, श्रवण, स्वाद, गंध और स्पर्श सक्रिय होना चाहिए।

S2: फोन, लैपटॉप, टीवी, किताब या अखबार जैसी किसी भी गड़बड़ी के बिना, मौन में भोजन करें।

S3: क्रॉस लेग करके बैठें और खाएं। एक दिन में कम से कम एक भोजन करने की कोशिश करें, पार पैर बैठकर, और खाने की मेज पर नहीं।

आपको कितना खाना चाहिए, यह जानने के लिए, आप दीवकर के मानसिक भोजन के नक्शे का उपयोग कर सकते हैं। इसमें निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

चरण 1: कल्पना करें कि आप कितना खाना चाहेंगे

STEP 2: उस राशि का आधा हिस्सा परोसें, जिसे आपने STEP 1 में खाने की कल्पना की है।

STEP 3: आपने STEP 2 में जो खाना परोसा है, उसे खाने के लिए दोगुना समय लें।

STEP 4: भूख लगने की स्थिति में, STEP 1 से फिर से शुरू करें।

"सुनिश्चित करें कि आप भोजन करते समय अपना समय लेते हैं। इस मामले में, तृप्ति संकेत में अक्सर देरी हो सकती है। दो जल्दी खाने से आप खुद को भराई बना सकते हैं," वह बताती हैं।


3. भोजन का अनुपात

आपकी प्लेट (50%) का आधा हिस्सा अनाज या बाजरा (चावल, रोटी, ज्वार, बाजरा, आदि) के लिए समर्पित होना चाहिए। आपकी थाली का 35% दाल (दाल और फलियां) और सब्जियों (सब्ज़ियों) के लिए समर्पित होना चाहिए। यदि आप मांसाहारी हैं, तो मांस का अनुपात भी 35% होना चाहिए। आपकी थाली के शेष 15% को चटनी, अचार, पापड़, कच्चे सलाद आदि के लिए समर्पित किया जाना चाहिए।

"खिचड़ी, डोसा, परांठा जैसे खाद्य पदार्थ पूर्ण भोजन के रूप में योग्य हैं क्योंकि वे हमें सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं," दीवेकर कहते हैं।

ये तय करने के कुछ सरल और प्रभावी तरीके हैं कि आपको कितना खाना चाहिए। घर के अंदर रहें, सुरक्षित रहें और सभी को स्वस्थ रहें!

(रुजुता दिवेकर मुंबई स्थित एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। NDTV इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।