रेनल सेल कार्सिनोमा के लिए पूरक आराम, देखभाल और चिकित्सा

आपका डॉक्टर आपके सामान्य स्वास्थ्य के आधार पर गुर्दे की सेल कार्सिनोमा (आरसीसी) के उपचार के बारे में निर्णय लेने में आपकी सहायता करेगा और आपका कैंसर कितनी दूर तक फैल गया है। आरसीसी के उपचार में आमतौर पर सर्जरी, इम्यूनोथेरेपी, लक्षित चिकित्सा और कीमोथेरेपी शामिल हैं। ये उपचार आपके कैंसर के विकास को धीमा करने या रोकने के लिए हैं।


रेनल सेल कार्सिनोमा के लिए पूरक आराम, देखभाल और चिकित्सा , Complementary rest, care and therapy for renal cell carcinoma ,  https://healthfastnewsfree.blogspot.com/search/label/HEALTH%20TIPS/Complementary rest, care and therapy for renal cell carcinoma , fast news health , cancer


पूरक और आराम देखभाल उपचार (उपशामक देखभाल) आपके कैंसर का इलाज नहीं करते हैं, लेकिन वे आपके उपचार के दौरान आपको बेहतर महसूस करने में मदद करते हैं। इन उपचारों का उपयोग आपके मेडिकल उपचार के बजाय - के साथ नहीं किया जाता है। पूरक चिकित्सा में हर्बल उपचार, मालिश, एक्यूपंक्चर, और भावनात्मक समर्थन शामिल हो सकते हैं।

ये उपचार कर सकते हैं:

थकान, मिचली और दर्द जैसे लक्षणों से छुटकारा
आप बेहतर नींद में मदद करें
अपने कैंसर के इलाज के तनाव को कम करें
पूरक देखभाल
आरसीसी के लिए लोगों ने कुछ पूरक उपचार किए हैं। भले ही इन उपायों में से कई को प्राकृतिक माना जाता है, लेकिन कुछ आपके कैंसर के उपचार के साथ साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकते हैं। किसी भी पूरक चिकित्सा की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से जाँच करें।

एक्यूपंक्चर
एक्यूपंक्चर पारंपरिक चीनी चिकित्सा का एक रूप है जो हजारों वर्षों से है। यह बालों के पतले सुइयों का उपयोग विभिन्न दबाव बिंदुओं को उत्तेजित करने और शरीर के चारों ओर ऊर्जा प्रवाह में सुधार करने के लिए करता है। कैंसर में, एक्यूपंक्चर का उपयोग कीमोथेरेपी-प्रेरित मतली, दर्द, अवसाद और अनिद्रा के इलाज के लिए किया जाता है।

aromatherapy
अरोमाथेरेपी तनाव को कम करने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए फूलों और पौधों से सुगंधित आवश्यक तेलों का उपयोग करती है। यह विशेष रूप से मतली से राहत देने में मददगार हो सकता है जो कुछ कीमोथेरेपी उपचारों के साथ जुड़ा हुआ है। कभी-कभी अरोमाथेरेपी को मालिश और अन्य पूरक तकनीकों के साथ जोड़ा जाता है।

हर्बल उपचार
कैंसर के लक्षणों से राहत के लिए कुछ जड़ी-बूटियों को बढ़ावा दिया जाता है, जिनमें शामिल हैं:

मतली और उल्टी के लिए अदरक
थकान के लिए जिनसेंग
थकान के लिए एल-कार्निटाइन
अवसाद के लिए सेंट जॉन पौधा
अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन इन उत्पादों को विनियमित नहीं करता है, और कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। कोई भी हर्बल उपचार आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

मालिश चिकित्सा
मालिश एक ऐसी तकनीक है जो शरीर के कोमल ऊतकों पर रगड़ता है, स्ट्रोक करता है, उन्हें दबाता है या दबाता है। कैंसर से पीड़ित लोग दर्द, तनाव और चिंता से राहत पाने के लिए मालिश का उपयोग करते हैं। यह आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है।

विटामिन की खुराक
कुछ कैंसर रोगी विटामिन की खुराक की उच्च खुराक लेते हैं, यह मानते हुए कि ये उत्पाद कैंसर से लड़ने में मदद करने के लिए उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देंगे। विटामिन ए, सी, और ई, बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन एंटीऑक्सिडेंट के उदाहरण हैं - पदार्थ जो क्षति से कोशिकाओं की रक्षा करते हैं।

यदि आप कोई पूरक लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से जांच लें। जब आप उन्हें उच्च खुराक में लेते हैं या अपनी कैंसर की दवाओं के साथ एक साथ उपयोग करते हैं तो कुछ विटामिन दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। विटामिन सी की उच्च खुराक आपके गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकती है। यह विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है यदि आपके पास एक गुर्दा निकाला गया हो। इस बात की भी चिंता है कि एंटीऑक्सिडेंट कीमोथेरेपी और विकिरण जैसे कैंसर के उपचार की प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं।

योग / ताई ची
योग और ताई ची मन-शरीर व्यायाम तकनीक है जो गहरी साँस लेने और विश्राम के साथ पोज़ या आंदोलनों की एक श्रृंखला को जोड़ती है। योग कई प्रकार के होते हैं, जिनमें कोमल से लेकर अधिक कठोर होते हैं। कैंसर से पीड़ित लोग तनाव, चिंता, थकान, अवसाद और बीमारी और इसके उपचार के अन्य दुष्प्रभावों से राहत पाने के लिए योग और ताई ची का उपयोग करते हैं।

आराम की देखभाल
आराम देखभाल, जिसे उपशामक देखभाल भी कहा जाता है, आपके उपचार के दौरान आपको बेहतर और अधिक आराम से जीने में मदद करता है। यह आपके कैंसर और इसके उपचार से मतली, थकान और दर्द जैसे दुष्प्रभावों से राहत दिला सकता है।

जी मिचलाना
कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और अन्य कैंसर उपचार मतली का कारण बन सकते हैं। मतली का मुकाबला करने के लिए आपका डॉक्टर आपको दवाई दे सकता है, जैसे कि एक एंटीमैटिक।

मतली से राहत पाने के लिए आप इन युक्तियों को भी आजमा सकते हैं:

छोटे, अधिक बार भोजन करें। पटाखे या सूखे टोस्ट जैसे धुंधले पदार्थ चुनें। मसालेदार, मीठे, तले हुए, या वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचें।
अदरक कैंडी या चाय की कोशिश करो।
छोटी मात्रा में स्पष्ट तरल पदार्थ (पानी, चाय, अदरक एले) दिन भर में अक्सर पियें।
गहरी साँस लेने के अभ्यास का अभ्यास करें या खुद को विचलित करने के लिए संगीत सुनें।
अपनी कलाई के चारों ओर एक्यूप्रेशर बैंड पहनें।
थकान
कैंसर से पीड़ित लोगों में थकान एक आम दुष्प्रभाव है। कुछ लोग इतने थक जाते हैं कि वे मुश्किल से बिस्तर से बाहर निकल पाते हैं।

थकान को प्रबंधित करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

दिन के दौरान कम झपकी (30 मिनट या उससे कम) लें।
नींद की दिनचर्या में शामिल हों। बिस्तर पर जाएं और प्रत्येक दिन एक ही समय पर जागें।
सोते समय कैफीन से बचें क्योंकि यह आपको जागृत रख सकता है।
यदि संभव हो तो रोजाना व्यायाम करें। सक्रिय रहने से आप बेहतर नींद ले सकते हैं।
यदि ये जीवनशैली परिवर्तन में मदद नहीं करती है, तो अपने डॉक्टर से रात की नींद सहायता लेने के बारे में पूछें।

दर्द
कैंसर दर्द का कारण बन सकता है, खासकर अगर यह हड्डियों या अन्य अंगों में फैलता है। सर्जरी, विकिरण और कीमोथेरेपी जैसे उपचार भी दर्दनाक हो सकते हैं। आपके दर्द को प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए, आपका डॉक्टर दर्द की दवाओं को गोली, पैच, या इंजेक्शन द्वारा लिख ​​सकता है।

दर्द का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली नोंड्रग तकनीकों में शामिल हैं:

एक्यूपंक्चर
ठंड या गर्मी लगाना
परामर्श
गहरी साँस लेना और अन्य विश्राम तकनीक
सम्मोहन
मालिश
तनाव
यदि आप अभिभूत महसूस कर रहे हैं, तो अपने ऑन्कोलॉजिस्ट से परामर्शदाता की सलाह लें, जो कैंसर से पीड़ित लोगों के साथ काम करता है। या, आरसीसी वाले लोगों के लिए एक सहायता समूह में शामिल हों।

आप इनमें से एक या एक से अधिक तकनीकों को आज़मा सकते हैं:

गहरी साँस लेना
निर्देशित कल्पना (अपनी आँखें बंद करना और परिदृश्यों की कल्पना करना)
प्रगतिशील मांसपेशी छूट
ध्यान
योग
प्रार्थना
संगीत सुनना
कला चिकित्सा