प्रोटीन पाउडर : माणिक बॉडी आर्ट जिम

यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप इसका सबसे अधिक लाभ उठा रहे हैं।

व्यायाम का एक महत्वपूर्ण लाभ मांसपेशियों और शक्ति प्राप्त करना है। मांसपेशियों की स्वस्थ मात्रा होने से आप व्यायाम और दैनिक जीवन के दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं।

अधिकतम मांसपेशियों के लाभ के लिए तीन मुख्य मानदंडों को पूरा किया जाना चाहिए, आप जितनी कैलरी जलाते हैं, उससे अधिक कैलरी खाते हैं, जिससे आप टूट जाते हैं और अधिक व्यायाम करते हैं जो आपकी मांसपेशियों के लिए चुनौतीपूर्ण है।

हालांकि आहार पूरक के बिना इन सभी मानदंडों को पूरा करना संभव है, कुछ पूरक आपके लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

प्रोटीन पाउडर : माणिक बॉडी आर्ट जिम, Protein Powder: Ruby Body Art Gym


नीचे सूचीबद्ध 6 सप्लीमेंट आपको अपने व्यायाम कार्यक्रम के साथ अधिक मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

वजन बढ़ाने वाले पूरक हैं जो आपको अधिक कैलरी और प्रोटीन प्राप्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे आमतौर पर उन व्यक्तियों द्वारा उपयोग किए जाते हैं जो मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं।

कुछ लोगों को बड़ी मात्रा में कैलरी का उपभोग करने और वजन उठाने (28Trusted Source) होते हुए भी मांसपेशियों को हासिल करने में मुश्किल होती है।

हालांकि वजन बढ़ाने वाले सप्लीमेंट की कैलरी सामग्री अलग-अलग होती है, लेकिन उनके लिए 1,000 से अधिक कैलरी प्रति सेवारत होना असामान्य नहीं है।

कई लोगों को लगता है कि ये कैलरी प्रोटीन से आते हैं क्योंकि यह मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि, अधिकांश कैलरी वास्तव में कार्ब्स से आती हैं।

इन उच्च-कैलरी की खुराक में सेवारत 75-300 ग्राम कार्ब्स और 20-60 ग्राम प्रोटीन होते हैं।

जबकि ये उत्पाद आपको अधिक कैलरी का उपभोग करने में मदद कर सकते हैं, यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि वजन बढ़ाने वाले पूरक के बारे में कुछ भी जादुई नहीं है।

शारीरिक रूप से निष्क्रिय वयस्कों में कुछ शोधों से पता चला है कि बहुत अधिक कैलरी बढ़ने से मांसपेशियों की तरह दुबला द्रव्यमान बढ़ सकता है, जब तक आप पर्याप्त प्रोटीन (29Trusted Source) खाते हैं।

हालांकि, वजन कम करने वाले वयस्कों में अनुसंधान ने संकेत दिया कि वजन बढ़ाने वाले पूरक का सेवन दुबला द्रव्यमान (28Trusted Source) बढ़ाने के लिए प्रभावी नहीं हो सकता है।

कुल मिलाकर, वजन बढ़ाने वालों की सिफारिश केवल तभी की जाती है जब आप पर्याप्त भोजन खाने के लिए संघर्ष कर रहे हों और आपको अधिक बेहतर भोजन की तुलना में वजन बढ़ाने वाला शेक पीना आसान लगे

1. बादाम

वे हर जगह हैं: सलाद में, पिज्जा पर, सभी तरह के सीज़न के साथ स्नैक्स के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यहां तक ​​कि बादाम का पावडर बना के दूध के साथ सेवन करना उत्तम समझा जाता है । अच्छे कारण के साथ बादाम उच्चतम प्रोटीन नट्स में रैंक करते हैं, लेकिन अखरोट जैसे कुछ नट्स की कीमत के एक उच्च अंश पर है। बादाम भी मैंगनीज और विटामिन ई महत्वपूर्ण रक्षकों में ऑक्सीडेटिव क्षति के खिलाफ उच्च गुणत्तम हैं।

जो लोग नियमित रूप से बादाम का सेवन करते हैं, उनमें हृदय रोग के विकास का जोखिम कम होता है। एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि वे वास्तव में कम ऊंचाई वाले कोलेस्ट्रॉल की मदद करते हैं।

आप किस का इंतजार कर रहे हैं? अपने दोपहर के प्रोटीन के शेक के साथ कुछ बादाम या स्नैक के साथ अपने सलाद में टॉपिंग पर विचार करें।

बादाम के एक पीस में क्या है? *
    पोषण तथ्य

    आकार 22 परोसें, बिना नमक का भुना हुआ
    प्रति सेवा के लिए राशि
    कैलोरी: 169
    कुल वसा: 14.8 ग्राम
    कुल कार्ब: 8.3 ग्राम
    प्रोटीन: 5.9 ग्राम


प्रोटीन पाउडर : माणिक बॉडी आर्ट जिम, Protein Powder: Ruby Body Art Gym
Chocolate Flavour




2. अखरोट

सुपरफूड शब्द किसी भी अन्य अखरोट से अधिक अखरोट के संबंध में चारों ओर उछाला जाता है। मूल रूप से इसका मतलब यह है कि जब हम जानते हैं कि अखरोट पोषक तत्वों से भरे होते हैं, हम अभी भी उन सभी लाभों की खोज करने की प्रक्रिया में हैं जो वे ला सकते हैं।

नवीनतम अध्ययनों में से एक यह पाया गया कि अखरोट वास्तव में किशोरों में तर्क कौशल को बढ़ा सकते हैं! जस्टिन बीबर की लोकप्रियता को देखते हुए, यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है।

अखरोट की अधिकांश तारकीय प्रतिष्ठा इसके फैटी एसिड, विशेष रूप से अल्फा-लिनोलेनिक और लिनोलिक एसिड में समृद्धता से आती है।

2006 में एक अच्छी तरह से प्रचारित अध्ययन में पाया गया कि नियमित अखरोट के सेवन से प्राप्त फैटी एसिड अल्पकालिक परीक्षणों में विषयों के कुल कोलेस्ट्रॉल स्तर और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

और आप लाभ देखने के लिए एक पेड़ के लायक खाने की जरूरत नहीं है!

प्रतिदिन अखरोट की सेवा करने वाला एक चौथाई कप कुल अनुशंसित ओमेगा -3 फैटी एसिड सेवन का लगभग 100 प्रतिशत प्रदान करता है और इसमें सिर्फ 163 कैलोरी होता है। बस एक औंस की सेवा में सामन के 4 औंस से अधिक ओमेगा -3 एस होता है।

अखरोट में फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो सूजन के स्तर को कम करने और टाइप 2 मधुमेह को दूर करने में सहायक होते हैं। एक और दिलचस्प अखरोट फैक्टॉइड: वे मेलाटोनिन का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो एक स्वस्थ नींद चक्र को प्रोत्साहित करता है।

अखरोट के एक औंस में क्या है?

पोषण तथ्य

    सेवित आकार 14 हिस्सों
    प्रति सेवा के लिए राशि
    कैलोरी: 185
    कुल वसा: 18.5 ग्राम
    कुल कार्ब: 3.9 ग्राम
    प्रोटीन: 4.3 ग्राम

3. पिस्ता

पिस्ता को अक्सर डाइट बस्टर के रूप में खारिज कर दिया जाता है, लेकिन ये नट्स स्पष्ट स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

पिस्ता अन्य नट्स की तुलना में कैलोरी में प्रति नट कम होता है, लेकिन प्रोटीन और फाइबर में काफी अधिक होता है। वे विटामिन बी 6 सामग्री में भी चमकते हैं, दैनिक आवश्यकताओं का 18 प्रतिशत प्रदान करते हैं, जबकि अधिकांश अन्य पागल उस मीट्रिक के पांच प्रतिशत से नीचे आते हैं।

पिस्टाचियो भी "पिस्ता प्रभाव" के पीछे प्रेरणा है, जो कि ईस्टर्न यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी के हालिया अध्ययन में हाइलाइट किए गए खाने के लिए एक दिलचस्प दृष्टिकोण है। अध्ययन के लेखकों ने पाया कि जिन विषयों को गोले में पिस्ता की पेशकश की गई थी, उन्होंने औसतन 125 कैलोरी की मात्रा में नट्स खाए, जबकि जिन लोगों को शेल नट्स की पेशकश की गई, उन्होंने औसतन 211 कैलोरी का सेवन किया। हालांकि, दोनों पक्षों के प्रतिभागियों ने कैलोरी में अंतर के बावजूद अपनी पूर्णता और संतुष्टि का मूल्यांकन किया।

Takeaway: अधिक धीरे-धीरे और मन से भोजन करने से आपको कैलोरी प्रतिबंधों से बचने और कम भोजन के माध्यम से अधिक संतुष्टि प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। आपकी माँ ने हमेशा आपको बताया कि धीरे-धीरे भोजन करना आपके लिए बेहतर था, और यहाँ की प्रमाण माँ कुछ पर हो सकती है। तो अपना समय ले लो और इस स्वस्थ आराम भोजन का स्वाद लें!

पिस्ता के एक औंस में क्या है?
पोषण तथ्य

    नमक के बिना भुना हुआ आकार 49, सर्विंग
    प्रति सेवा के लिए राशि
    कैलोरी: 161
    कुल वसा: 12.7 ग्राम
    कुल कार्ब: 8.3 ग्राम
    प्रोटीन: 5.9 ग्राम
    फाइबर: 2.8 ग्राम


प्रोटीन पाउडर : माणिक बॉडी आर्ट जिम, Protein Powder: Ruby Body Art Gym
Vanilla Flavour





4. काजू

काजू में एक मक्खन, वसायुक्त स्वाद होता है जो उन्हें मैकडामिया के साथ सबसे अधिक भयभीत पागल के रूप में डालता है। डर नहीं! काजू ऑर्चर्ड में सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर नट्स हैं, जिनमें भरपूर मात्रा में आयरन, जिंक और मिनरल्स पाए जाते हैं।

एक 1 औंस सेवा आपके दैनिक फॉस्फोरस आवश्यकताओं का लगभग एक चौथाई प्रदान करती है!

काजू में स्नैकिंग के दौरान कैलोरी जल्दी से जुड़ जाती है, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि हाल ही में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि वजन घटाने वाली डाइट जो नट्स को डाइटर्स के बीच अधिक अनुपालन करती है, और बेहतर परिणाम, डायट की तुलना में नहीं है!

काजू के एक औंस में क्या है?
पोषण तथ्य

    नमक और बिना नमक के भुना हुआ 18 हिस्सों और टुकड़ों को परोसें
    प्रति सेवा के लिए राशि
    कैलोरी: 163
    कुल वसा: 13.1 जी
    कुल कार्ब: 9.2
    प्रोटीन: 4.3 ग्राम
    ओमेगा -3 फैटी एसिड: 7.7 जी
    फाइबर: 1 जी

5. मूंगफली

कभी-कभी आप एक वयस्क के रूप में सीखते हैं कि आपके पास यह आकस्मिक अखरोट के रूप में सही था। नट का वह थैला निश्चित रूप से स्वास्थ्यप्रद चीज है जिसे आप बॉलपार्क में खा सकते हैं!

मूंगफली अंतहीन जायके और अलग-अलग पोषक तत्वों के मिश्रण में आती है, लेकिन हम में से कई के लिए, वे अभी भी सबसे पहले हैं और मूंगफली के मक्खन का आधार सबसे आगे हैं। लेकिन सभी मूंगफली बटर समान नहीं बनाए जाते हैं! खरीदारी करते समय, शीर्ष पर तेल के साथ प्राकृतिक किस्मों की तलाश करें।

इन किस्मों में कम चीनी और अतिरिक्त तत्व होते हैं। इसके अलावा अपने ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में अपना खुद का बनाने पर विचार करें। यह आपके विचार से आसान है और स्वाद में कोई कमी नहीं है।

मूंगफली एक महान ऊर्जा खाद्य पदार्थों में से एक है, भले ही आप एक एथलीट या एक डेस्क-जॉकी हैं जो लंबे समय तक काम के माध्यम से ध्यान बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं। वे प्रोटीन, आहार फाइबर, और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च हैं।

मूंगफली का सेवन करने से स्ट्रोक की संभावना भी कम हो जाती है, क्योंकि वे नाइट्रिक ऑक्साइड के आपके प्राकृतिक उत्पादन को बढ़ाते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को पतला करता है।

मूंगफली के एक औंस में क्या है?
पोषण तथ्य

    आकार 35 परोसें, बिना नमक का भुना हुआ
    प्रति सेवा के लिए राशि
    कैलोरी: 166
    कुल वसा: 14.1 ग्राम
    कुल कार्ब: 6.1 ग्राम
    प्रोटीन: 6.7 ग्राम
    फाइबर: 2.3 जी

ऊपर दिए गए सामग्री के साथ और भी खास और दुर्मिळ चीजों का इस्तेमाल किया गया है. जिस का असर १००% शरीर में प्रगति देने में बहूत सफल है

प्रोटीन पाउडर : माणिक बॉडी आर्ट जिम, Protein Powder: Ruby Body Art Gym


इस प्रोटीन पाउडर को महाराष्ट्र के औरंगाबाद स्थित एक बेहतरीन शरीर पुष्टि सलाहकार माणिक चावारिया द्वारा बनाया गया है . इस प्रोटीन पाउडर की खासियत ये है की इसे बनाने के लिए शत प्रतिशत शाकाहारी सामग्री का इस्तेमाल किया गया है. शक होने पे इस कंटेंट को किसी भी लैब में टेस्ट किया जा सकता है. इस प्रोटीन पाउडर को बनाने के लिए देश भर से चुने हुए ख़ास मेवा का इस्तेमाल किया गया है .